• Fri. May 24th, 2024

बिलासपुर से वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी, प्रधानमंत्री मोदी कर सकते हैं शुरुआत

Byinfobilaspurtimes

Dec 4, 2022

बिलासपुर | बिलासपुर से नागपुर के बीच वंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है। 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से यह ट्रेन चलती है। 11 दिसंबर को ट्रेन चलाने से कयास लगाए जा रहे हैं, लेकिन बुकिंग अभी तक शुरू नहीं हुई।

रेलवे बोर्ड की मंजूरी मिलने के बाद वंदेभारत ट्रेन 11 दिसंबर से बिलासपुर से नागपुर के बीच चलाने की तैयारी है। हालांकि अभी तारीख को लेकर कोई कंफर्मेशन नहीं है। इंजीनियरों की एक टीम प्रशिक्षण लेने दिल्ली गई है। ट्रेन की रैक गुरुवार को देर रात बिलासपुर पहुंची जिसे कोचिंग यार्ड में रखा गया है। 130 किमी प्रतिघंटे की रफ्तार से चलने वाली यह ट्रेन बिलासपुर से नागपुर की दूरी मात्र 5 घंटे 30 मिनट में पूरा करेगी। बिलासपुर रेलवे जोन के सीपीटीएम वायके चौधरी ने ट्रेन के परिचालन के लिए 1 दिसंबर को टेनटेटिव्ह टाइम टेबल जारी कर दिया है। लेकिन इसमें ट्रेन के परिचालन की तिथि नहीं है। इसकी वजह से उहापोह की स्थिति है। हालांकि परिचालन विभाग के अधिकारी बता रहे हैं कि ट्रेन 11 दिसंबर से चलेगी। इस संबंध में समस्त विभाग प्रमुखों को निर्देश दिए जा चुके हैं कि ट्रेन के लिए जिस-जिस विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगती है उन्हें पहले से तैयार रखें। बताया जा रहा है कि अभी इस ट्रेन को ट्रायल के तौर पर चलाया जाएगा।

75 किमी प्रति घंटे चलेगी, बिलासपुर से सुबह 6.45 पर छूटेगी वंदे भारत ट्रेन

टाइम टेबल के अनुसार देखा जाए तो वंदेभारत ट्रेन सप्ताह में शनिवार को छोड़ बाकी छह दिन चलेगी। बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे छूटकर 8.06 बजे रायपुर, 8.47 बजे दुर्ग, 10.30 बजे गोंदिया होकर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी। वापसी में यह ट्रेन दोपहर 2 बजकर 5 मिनट पर नागपुर से छूटकर 15.45 बजे गोंदिया, 17.30 बजे नागपुर, 18.08 बजे रायपुर और 19.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी। यह ट्रेन 412 किलोमीटर का सफर 5 घंटे 30 किलोमीटर तय करेगी।

प्रधानमंत्री कर सकते हैं इस ट्रेन की वर्चुअल शुरुआत

बिलासपुर से नागपुर तक चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के लिए अभी तक उसके लिए आरक्षण शुरू नहीं हुआ है। बिलासपुर जोनल मुख्यालय ने इसके लिए टेंटेटिव टाइम टेबल और तारीख भी तय कर ली है और उसके मुताबिक तैयारी भी की जा रही है। 130 किलोमीटर की रफ्तार से ट्रेन चलाने के लिए जो-जो व्यवस्थाएं की जानी थी वह पूरी कर ली गई है। बताया जा रहा है कि इस ट्रेन की वर्चुअल शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। वंदे भारत एक्सप्रेस 2.0 स्वदेशी ट्रेन टक्कर बचाव प्रणाली कवच से लैस है। यह ट्रेन केवल 52 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति पकड़ सकती है। 430 टन के पिछले संस्करण की तुलना में यह केवल 392 टन की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.